Jharkhand ITI Exam 2019 [ Full Details ]

Jharkhand ITI 2019

Jharkhand ITI 2019 : झारखण्ड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा आयोजन होने वाले झारखण्ड ITI प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2019 का Online Apply प्रारंभ हो गई है। जो कि दिनांक Coming Soon  से Coming Soon तक होगी। Jharkhand ITI 2019

आवासीय योग्यता:-

आवेदक जो झारखण्ड राज्य के स्थायी निवासी या स्थानीय की श्रेणी में आते हैं, वे हीं औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिए पात्र समझे जायेंगे। अधिक जानकारी के लिए Official Notification देखें।

शैक्षनिक योगयता :-

  1. वेल्डर, कारपेन्टर, मेशन (बिल्डिंग कन्स्टक्टर), सीट मेटल वर्कर एवं वायरमैन व्यवसायों में नामांकन के लिए आवेदक को आठवीं (8वीं) कक्षा में उर्त्तीणता आवयश्क हैं ।
  2. उपरोक्त कंडिका में अंकित व्यवसायों को छोड़कर शेष अन्य सभी व्यवसायों में नामांकन के लिए आवेदक को दसवीं (10वीं) कक्षा में उर्त्तीणता आवयश्क हैं।

आयु – सीमा :-

(क) दिनांक ——— को आवेदक की न्यूनतम आयु 14 वर्ष एवं अधिकतम आयु 40 वर्ष के बीच होना चाहिए।

परीक्षा शुल्क :-

सामान्य/पिछड़ी जाति – 1/ पिछड़ी जाति – 2 /  400 रू0
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाती/सभी कोटि की महिला 200 रू0

प्रमुख तिथि :- Jharkhand ITI 2019

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ होने की तिथि Coming Soon
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि Coming Soon
ऑनलाइन Admit Card Downloding की तिथि Coming Soon
परीक्षा की तिथि (Exam Date) Coming Soon

Useful Important Link :-

Download Notification Click Here
Online Apply Link Click Here
Official Website Click Here

मेधा सूची:-

पर्षद द्वारा औधोगिक प्रशिक्षण संस्थानों में नामांकन के लिए दो प्रकार की मेधा – सूचियों का निर्माण निम्नरूपेण किया जायेगा:-

(क) कक्षा आठवीं स्तरीय मेधा सूची:- जिन व्यवसायों में नांमांकन के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता 8वीं कक्षा में उत्तीर्णता हैं, उसके लिए मेधा सूची का निर्माण, आठवीं (8वीं) कक्षा में प्राप्तांक के आधार पर, किया जायेगा। दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के प्राप्तांक समान होने के स्थिति में जिनका जन्म तिथि पहले होगा अर्थात् जो उम्र में बड़े होंगें उन्हें मेधा – क्रम में वरीयता दी जायेगी।

(ख) कक्षा दसवीं स्तरीय मेधा सूची:- जिन व्यवसायों में नांमांकन के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्यता 10वीं कक्षा में उत्तीर्णता हैं, उसके लिए मेधा सूची का निर्माण, दसवीं (10वीं) कक्षा में प्राप्तांक के आधार पर, किया जायेगा। दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के प्राप्तांक समान होने के स्थिति में उनके मेधाक्रम के निर्धारण में उपरोक्त प्रक्रिया का ही अनुसरण किया जायेगा।

Cleck Here >>  झारखण्ड सामान्य ज्ञान – Jharkhand GK

‘Jharkhand ITI 2019’ अगर यह  जानकारी आपको अच्छी लगी एवं झारखण्ड से सम्बंधित सारी जानकारी पाते रहना चाहते हैं तो  आप हमारे Facebook पेज को Like कर लें धन्यबाद। “Jharkhand ITI 2019

आगे पढ़े

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here